घर से आने वाली सौंदर्य संपत्ति

घर से आने वाली सौंदर्य संपत्ति

आउट-ऑफ-स्टॉक मुसीबतों को हरा करने के लिए उन रोजमर्रा की सामग्री को अपनी सुंदरता में बदल दें। श्रुति शुक्ला बताती हैं कि कैसे

स्मार्ट उपायों के लिए कठिन समय। ऐसे दिन होते हैं जब आप अपनी किट के माध्यम से केवल यह पता लगाने के लिए कि आप अपने कुछ नियमित से बाहर भाग चुके हैं। झल्लाहट नहीं, आप हमेशा एक घरेलू घटक पा सकते हैं जो आपके स्टोर-खरीदे गए उत्पाद के रूप में दोगुना हो सकता है।

आमतौर पर उपलब्ध सामग्रियों से घर पर अपने सौंदर्य उत्पाद बनाएं। हम आपके लिए पांच ऐसी वस्तुओं की सूची लेकर आए हैं जो आपकी अच्छी सेवा कर सकती हैं।

मुसब्बर वेरा

प्राचीन काल में सौंदर्य रॉयल्टी के रूप में जो पेश किया गया था, उसने 2010 में उद्योग का ध्यान आकर्षित किया। जहां कुछ लोग स्टोर-खरीदी गई जेल ट्यूब और जार चुनते हैं, वहीं अन्य इसे घर पर ही उगाते हैं।

ऑर्गेनिक ब्यूटी ब्रांड जूसी केमिस्ट्री की संस्थापक मेघा अशर बताती हैं, “एलो की पत्तियां एक स्पष्ट जेल का स्राव करती हैं, जब पौधे के बाकी हिस्सों से टूट जाता है, घावों को ठीक करने और चिढ़ त्वचा को शांत करने के लिए एक प्राकृतिक तत्व है। एलोवेरा जेल में बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई सहित एंटीऑक्सिडेंट का ढेर होता है, जो सभी त्वचा की प्राकृतिक बनावट को बेहतर बनाने और इसे हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। ” मुसब्बर वेरा की अच्छाई में गोता:

मेकअप रिमूवर

शहद के साथ बराबर भागों एलोवेरा जेल को मिलाएं और एक घर-निर्मित मेकअप रिमूवर कोड़ा। बस एक कपास पैड पर इस जेल की एक गुड़िया ले लो, और साफ, हाइड्रेटेड त्वचा के लिए अपना रास्ता पोंछें। आप इस मिश्रण में अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं।

शेविंग जेल

एक चिकनी दाढ़ी के लिए अपने रेजर के लिए पहुंचने से पहले एलोवेरा जेल लें। वैकल्पिक रूप से, एक चौथाई कप नारियल के तेल के साथ तीन-चौथाई कप एलोवेरा जेल को मिलाएं। शेविंग जेल के रूप में ब्लेंड और उपयोग करें।

यह गहन पोषण प्रदान करता है, और रेजर जलता है, या शुष्क त्वचा को रोकता है। किसी भी nicks और कटौती के मामले में, नारियल और मुसब्बर के एंटीसेप्टिक गुण काम आएंगे।

स्पॉट पढ़नेवाला

बस पिम्पल और काले धब्बे पर एलोवेरा जेल की एक उदार मात्रा में थपका। दृश्य परिणामों के लिए दिन में दो या तीन बार आवेदन दोहराएं।

भौं

गेल लव कि चालाक देखो? एलोवेरा के साथ अपने आइब्रो जेल को स्वैप करें, और एक कपास झाड़ू या एक पुराने काजल स्पूली का उपयोग करके अपने भौंह को स्टाइल करें। यदि उपलब्ध हो, तो आप बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन ई तेल में मिश्रण कर सकते हैं और पा सकते हैं कि इंस्टा-योग्य मोटी और पूर्ण भौंह रूप।

रात क्रीम

ऑल-नैचुरल नाइट ट्रीटमेंट के लिए अपनी त्वचा को एलोवेरा फेस सीरम से उपचारित करें। अपने सारे मेकअप को हटा दें और एक दिन कॉल करने से पहले अपने चेहरे पर जेल की मालिश करके पालन करें। शुष्क त्वचा के लिए, जेल में जैतून या जोजोबा तेल की कुछ बूँदें मिलाएं।

हेयरस्टाइलिंग जेल

यदि आप अपने पसंदीदा हेयर स्टाइलिंग वैक्स या जेल से बाहर हैं, या आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो मुसब्बर ने इसे कवर कर लिया है।

एलोवेरा के गूदे को ब्लेंड करें और बादाम के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। आप अपनी पसंद के आवश्यक तेल के साथ बादाम का तेल स्वैप कर सकते हैं। मुसब्बर के बाल-स्वस्थ गुणों के लाभों को प्राप्त करते हुए अपने अयाल को स्टाइल करने के लिए इसका उपयोग करें।

सेब का सिरका

ऐप्पल साइडर सिरका (ACV) एक शानदार सौंदर्य घटक के लिए बनाता है जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है। यदि आप एक खाली शैम्पू की बोतल से उठते हैं या आपकी दुर्गन्ध से बाहर आते हैं, तो आपकी नियमित सुंदरता की जरूरतों को पूरा करने के लिए ACV का उपयोग करने के सरल तरीके हैं:

फेस क्लींजर

अपने चेहरे से गंदगी और तेल को हटाने के लिए ACV का उपयोग करने के लिए, एक चम्मच चौथाई कप पानी में दो चम्मच ACV मिलाएं। धीरे से अपने चेहरे पर इस मिश्रण की मालिश करें और पानी से साफ करें।

ग्लोबल ब्यूटी सीक्रेट्स की संस्थापक ऐश्वर्या सवर्ण नीर कहती हैं, “ACV में विटामिन और खनिज होते हैं जो पतला और लागू होने पर इसे त्वचा के अनुकूल बनाते हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने, त्वचा की लोच को बेहतर बनाने और यहां तक ​​कि त्वचा की टोन को बढ़ावा देने में मदद करेगा। ”

फेस टोनर

एक प्राकृतिक चमक के लिए, ACV के साथ अपने स्टोर-खरीदा फेस टोनर को स्वैप करें। “यह स्वाभाविक रूप से अम्लीय है, और इसे आपकी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकता है, इसे बेहतर तरीके से काम कर सकता है,” भास्कर सेठ, कोफाउंडर, नीमली नेचुरल्स कहते हैं।

एक कप शुद्ध पानी लें। ACV के दो बड़े चम्मच और गुलाब जल के दो चम्मच में मिलाएं। यदि उपलब्ध हो, तो पोषण के एक अतिरिक्त बढ़ावा के लिए एक बूंद या अपने पसंदीदा आवश्यक तेल में से दो जोड़ें। इसे एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और कॉटन बॉल का इस्तेमाल करके इसे अपनी त्वचा पर लगाएं।

इसके अतिरिक्त, एसीवी को एसिटिक एसिड, लैक्टिक एसिड, स्यूसिनिक एसिड और साइट्रिक एसिड जैसे घटकों से भरा जाता है, जो मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के प्रसार और वृद्धि को रोकते हैं। “मैलिक एसिड में समृद्ध, यह धीरे से exfoliates और pores unclogs, मुँहासे-प्रवण त्वचा पर अच्छी तरह से काम कर रहा है। यह डार्क स्पॉट और हाइपरपिग्मेंटेशन को भी कम करता है।

लीव-इन हेयर मिस्ट

अपने बालों की बनावट को वश में करने के लिए इस DIY हेयर मिस्ट का उपयोग करें। एक गिलास शुद्ध पानी में दो बड़े चम्मच ACV मिलाएं, और अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ें- बादाम, जैतून, या लैवेंडर। इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे अपने ट्रेस पर छिड़कें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कच्चे, जैविक, और अस्वास्थ्यकर ACV का विकल्प चुनें।

डिओडोरेंट

एसीवी बैक्टीरिया को मारता है जो शरीर की गंध का कारण बनता है, और इस तरह एक महान ऑल-प्राकृतिक दुर्गन्ध के लिए बनाता है। बस एक कपास की गेंद का उपयोग कर अपने अंडरआर्म क्षेत्र पर ACV थपका। आप ACV और एक आवश्यक तेल, dilut के मिश्रण का विकल्प भी चुन सकते हैं

मुँह धोना

एसीवी में एसिटिक एसिड घटक मौखिक देखभाल में इसे अच्छा बनाता है, क्योंकि अम्लीय वातावरण बैक्टीरिया के विकास के लिए उपयुक्त नहीं है। ताजा सांस और फुसफुसाते दांतों के लिए ब्रश करने से पहले पतला एसीवी माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। दृश्यमान परिणामों के लिए लगभग 30 सेकंड के लिए गार्गल करें।

बेसन

बेसन, जिसे आमतौर पर बेसन के रूप में जाना जाता है, आम त्वचा और बालों की समस्या के लिए एक किफायती और प्रभावी उपाय है। उत्कृष्ट परिणामों के लिए इस पारंपरिक उपाय को वापस लाने का समय आ गया है

मनीष चौधरी, सह-संस्थापक, और WOW स्किन साइंस के सीईओ, बताते हैं कि यह त्वचा के लिए एक सुपरफूड क्यों है। “बेसन जिंक और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो स्पष्ट, मुँहासे मुक्त त्वचा को बढ़ावा देता है। जिंक अतिरिक्त सीबम को अवशोषित करने में मदद करता है और छिद्रों को बंद होने से रोकता है। इससे बे पर संक्रमण रहता है। यह भी त्वचा पर एक exfoliating कार्रवाई है, जो स्पष्ट blemishes और रूखी त्वचा में मदद करता है। इसका उपयोग सुस्त, चिकना त्वचा से जूझ रहे लोगों के लिए कोमलता और चमक बहाल करने के लिए आदर्श है, ”वे कहते हैं।

फेस क्लींजर

केमिकल-रहित, सभी प्राकृतिक चेहरे को साफ करने के लिए, एक कटोरी में एक कप बेसन लें। दो बड़े चम्मच पिसी हुई मेथी (मेथी) के बीज मिलाएं। हल्दी शक्ति का एक चम्मच जोड़ें, और सभी अवयवों को मिलाएं। इस पाउडर को दैनिक उपयोग के लिए एक कंटेनर में स्टोर करें।

उपयोग करने के लिए, स्थिरता की तरह एक पेस्ट प्राप्त करने के लिए पानी जोड़ें, और इस घर-निर्मित क्लीन्ज़र से अपना चेहरा धो लें। यदि आपके पास सूखी त्वचा है, तो उस अतिरिक्त पोषण के लिए दूध के साथ पानी स्वैप करें।

टैन-रिमूवल बॉडी स्क्रब

बेसन के उपचार के लाभ को बढ़ाएं और अपने स्वयं के बॉडी स्क्रब को व्हिप करें।

एक कटोरी में एक कप बेसन, पिसी हुई ओट्स और दही लें। इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं, और अच्छी तरह से ब्लेंड करें। अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने, मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने और टैन हटाने के लिए इस DIY स्क्रब का उपयोग करें।

ब्राइटनिंग फेस पैक

चमक की एक मजबूत खुराक के लिए, घर पर बने बेसन फेस पैक का सहारा लें।

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच बेसन लें। एक चम्मच टमाटर का रस, आधा चम्मच हल्दी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। आप एक सुसंगत स्थिरता प्राप्त करने के लिए गुलाब जल जोड़ सकते हैं और इसे लागू कर सकते हैं, एक पतली परत के लिए लक्ष्य कर सकते हैं। इससे पहले कि आप अपना चेहरा धीरे से रगड़ें 10 मिनट के लिए उस पर छोड़ दें। साफ और पैट सूखी कुल्ला।

शैम्पू

जबकि बेसन अपने त्वचा को बढ़ाने वाले गुणों के लिए लोकप्रिय है, यह बालों के स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए भी बहुत अच्छा इलाज करता है।

“प्रोटीन से भरपूर, बेसन बालों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह बालों को झड़ने से रोकता है, और रूसी से लड़ता है। यह एक उत्कृष्ट गहरी कंडीशनिंग उपचार के रूप में भी काम करता है, ”रहस्यवादी घाटी के सह-संस्थापक कामाक्षी सूद बताता है।

बेसन के साथ अपने बालों को धोना सरल और प्रभावी है। बस एक कटोरे में आटा लें (अपने बालों की लंबाई और घनत्व के लिए आवश्यक) और एक पेस्ट बनाने के लिए पानी जोड़ें। इसे नम बालों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। स्टोर-बफ़ हेयर क्लीन्ज़र का उपयोग करते समय आप इसे अपने बालों में काम करें। स्वच्छ और चमकदार tresses के लिए अच्छी तरह से कुल्ला।

जैतून का तेल

एक पंख के रूप में प्रकाश महसूस करता है, सोने की तरह दिखता है, और जादू की तरह काम करता है – जैतून के तेल की बोतलबंद अच्छाई इसकी प्रभावकारिता के रूप में बहुमुखी है। हृदय संबंधी लाभों के लिए सबसे लोकप्रिय, यह सुपरफूड स्वस्थ त्वचा और बालों के लाभों से परे चला गया है। इन DIY उत्पादों के साथ इसकी समृद्धि में खुद को शामिल करें।

आँख का क्रीम

स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ हल्के, हाइड्रेटिंग और पैक, ऑलिव ऑयल एक बेहतरीन आई क्रीम बनाता है। “यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, डी, और ई, और आवश्यक फैटी एसिड में उच्च है। यह मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है और त्वचा को नुकसान से बचाता है। जैतून के तेल में विटामिन ए त्वचा की कोलेजन संरचना का समर्थन करता है और इसकी लोच को पुनर्स्थापित करता है। तेल को नियमित रूप से लगाने से त्वचा की प्राकृतिक लिपिड बाधा को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी – त्वचा में नमी को रोकना, ”चौधरी बताते हैं।

बस अपनी अनामिका पर मटर के आकार की राशि लें। भौं की हड्डी तक, अपनी ऊपरी आंखों के क्षेत्र की ओर बढ़ते हुए, अपनी आँखों के नीचे तेल लगाएँ। धीरे से मालिश करें।

उबटन

जैतून के तेल के त्वचा-उपचार लाभों पर जोर देते हुए, चौधरी कहते हैं, “यह त्वचा को यूवी नुकसान से बचाता है और मरम्मत का समर्थन करता है। कोलेजन और इलास्टिन को मजबूत करके त्वचा की संरचना को बहाल करने में जैतून के तेल में विटामिन ए और ई। यह त्वचा को नमीयुक्त और कोमल बनाए रखता है। ”

आधा कप चीनी लें, अधिमानतः भूरा। जैतून का तेल के तीन बड़े चम्मच, शहद के दो बड़े चम्मच जोड़ें और सभी अवयवों को मिलाएं। तीव्र मॉइस्चराइजेशन की पेशकश करते हुए मृत त्वचा से छुटकारा पाने के लिए स्क्रब के रूप में इस मिश्रण का उपयोग करें।

मेकअप रिमूवर

फुल-मेकअप लुक के बाद क्या आपको अपना चेहरा साफ करना मुश्किल लग रहा है? सामान्य से शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए, एक तेल-आधारित पदच्युत अपने प्राकृतिक तेलों से त्वचा को हटाने के बिना मेकअप से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। एक कपास पैड पर कुछ जैतून का तेल डालो और अपने चेहरे से मेकअप के हर निशान को लेने के लिए धीरे से अपना काम करें।

बाल के लिए सीरम

ऑलिव ऑयल के बालों के स्वस्थ लाभों पर जोर देते हुए, शिवानी प्रभाकर, सोलट्री में मार्केटिंग और प्रोडक्ट इनोवेशन हेड का दावा करते हैं, “जैतून, एंटीऑक्सिडेंट, मोनोसैचुरेटेड वसा, विटामिन ई, जिंक, और जैतून का काम बालों के लिए अद्भुत है।”

जैतून का तेल न केवल डिटर्जेंट गांठों में मदद करता है, बल्कि चमक भी जोड़ता है और आपके बालों की बनावट में सुधार करता है। अपने बालों को चिकना किए बिना, सीरम जैसे लाभों के लिए जैतून के तेल की एक छोटी मात्रा को नम बालों पर लगाया जा सकता है।

बाल कंडीशनर

अपने बालों को कंडीशन करने के लिए, इस प्री-क्लींजिंग उपचार का सहारा लें। खोपड़ी पर जैतून के तेल की मालिश करें और इसे फैलाने के लिए अपने बालों को कंघी करें। धोने से पहले पंद्रह मिनट के लिए अपने बालों को शॉवर कैप से ढक लें। अपने बालों को अपनी प्राकृतिक बनावट महसूस करने के लिए हवा में सूखने दें।

वैकल्पिक रूप से, आप भव्य तेल के लिए आसानी से उपलब्ध सामग्री के साथ जैतून का तेल टीम कर सकते हैं। “जब नींबू का रस, कच्चे शहद या अंडे के साथ मिलाया जाता है, तो जैतून का तेल सूखे और क्षतिग्रस्त बालों के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में काम करता है। ऑलिव ऑयल हेयर मास्क डैंड्रफ को कम करने और एक ही समय में जड़ों से बालों को मजबूत करने में भी मदद करते हैं, ”गायत्री दवड़ा, वन लाइफ न्यूट्रिसाइंस के वरिष्ठ पोषण विशेषज्ञ को सूचित करती हैं।

शीया मक्खन

शीया मक्खन घर के बने सौंदर्य व्यंजनों में सबसे अधिक मांग वाली सामग्री में से एक है। “यह ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन ए और ई से भरपूर है, जो इसे पोषण प्रदान करने के लिए आदर्श घटक है,” बॉडी क्यूपिड के सह-संस्थापक मानसी चौधरी बताते हैं।

शिया बटर में फैटी एसिड बहुत हद तक सीबम की तरह होता है जो स्वाभाविक रूप से त्वचा द्वारा निर्मित होता है। यह त्वचा को आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है, और अन्य अवयवों के अवशोषण को बढ़ाता है जो आपके शिया-आधारित DIY उपचारों में जोड़े जाते हैं।

अपनी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए इस एजेंट का उपयोग करने के लिए, इस पर एक नज़र डालें कि कैसे-कैसे मार्गदर्शन करें।

मॉइस्चराइज़र

अपने DIY चेहरे को मॉइस्चराइज़र बनाने के लिए, एक कटोरे में दो बड़े चम्मच शिया बटर लें और इसे मैश करें। जब तक आप एक मलाईदार स्थिरता प्राप्त नहीं करते तब तक अर्गन तेल और व्हिस्क का एक चम्मच जोड़ें। अतिरिक्त लाभ और मनभावन सुगंध के लिए इस मिश्रण में अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की पाँच से आठ बूँदें जोड़ें। इसे जार में स्टोर करें और क्लींजर का उपयोग करने के बाद इसे लगाएं।

यह मुंहासे वाले लोगों के लिए भी अच्छा है, जो मलाईदार मॉइस्चराइज़र से दूर रहने की संभावना रखते हैं। “शिया बटर में दालचीनी एसिड त्वचा की सूजन के साथ मदद करता है, जिससे यह मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है,” नीर की पुष्टि करता है। वह अपने एंटी-एजिंग और एसपीएफ गुणों के लिए शीया की भी सलाह देती है।

लिप बॉम

हमारे होंठों की त्वचा पतली और अत्यधिक संवेदनशील होती है। लगातार, गहरी जलयोजन उन्हें नरम रखने और उन्हें टूटने से रोकने के लिए बहुत जरूरी है। अपने पाउट को सही करने के लिए शीया के मॉइस्चराइजिंग लाभों से बेहतर क्या है।

“एक महान पौष्टिक एजेंट, शीया मक्खन सूखे होंठों को हाइड्रेशन प्रदान करता है, उन्हें नरम और कोमल बनाए रखता है। चूंकि यह प्राकृतिक रूप से कई विटामिन और खनिजों से समृद्ध है, यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है और ठंड, शुष्क मौसम और हानिकारक यूवी किरणों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक अवरोध पैदा करता है, “सेठ बताता है।

अपने खुद के DIY बाम कोड़ा करने के लिए, एक चम्मच पिघला हुआ शिया मक्खन लें और जो भी आपके पास उपलब्ध है, उसके आधार पर एक चम्मच बादाम का तेल या जैतून का तेल मिलाएं। आप उस जोड़े हुए ओम्फ के लिए वेनिला अर्क की कुछ बूंदों में भी मिला सकते हैं। अच्छी तरह से मिलाएं और एक कंटेनर में स्थानांतरित करें। बेहतर स्थिरता के लिए इसके जमने का इंतजार करें। एक उमस भरे टिंट के लिए, आप मिश्रण में कोको पाउडर जोड़ सकते हैं।

साबुन

इस शक्ति घटक के साथ अपने साबुन में बॉडी बटर के पौष्टिक लाभ प्राप्त करें। आधा कप पिघला हुआ शिया बटर लें और उसमें क्रम्ब्ल्ड, सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को मिलाएं। एक चम्मच वनीला अर्क डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। एक मजबूत खुशबू के लिए, वेनिला की मात्रा को दोगुना करें। इस मिश्रण को एक सांचे में डालें, जो आपके साबुन के आकार और आकार पर निर्भर करता है। इसे एक घंटे के लिए बैठने दें, या जब तक यह जम न जाए और फिर इसे मोल्ड से बाहर निकालें। अतिरिक्त पोषण के लिए आपकी त्वचा के दिनों को नियमित रूप से साफ़ करने के बाद इसका उपयोग करें।

वे कहते हैं, ‘प्रतीक्षा करने वालों को सभी अच्छी चीजें’ खैर, कभी-कभी, अच्छी चीजें हमेशा मुश्किल तरीके से नहीं आती हैं। कुछ तो बस आपके किचन कैबिनेट में बैठे हैं जो उपयोग करने के लिए इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *